Mithai Photo Delicious Free Download | सभी प्रकार के मिठाई की फोटो

इस पोस्ट में आप भारतीय मिठाई की फोटो जैसे जलेबी की फोटो, रसगुल्ला की फोटो, लड्डू की फोटो, हलवा की फोटो ,रसमलाई मिठाई की फोटो, गुलाब जामुन मिठाई की फोटो मतलब सभी रसगुल्ला के फोटो फुल एचडी में मिठाई की फोटो डाउनलोड कर सकते हैं. सभी मिठाई की फोटो क्वालिटी काफी अच्छी है जिसे आप डाउनलोड कर अपने अनुसार मिठाई के डिब्बों पर लगवा सकते हैं, या फिर अपने अनुसार उपयोग कर सकते हैं.Mithai Photo

मिठाई, या मीठे व्यंजन, भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग हैं। जबकि वे हार्दिक भोजन के दौरान आनंद लेते हैं, मिठाई और मिठाइयाँ भी भारतीय त्योहारों के केंद्र में हैं। इनमें से कुछ, जैसे लड्डू, की उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी, लेकिन उनमें से कई को फारस से आए मुगल शासकों द्वारा देश में लाया गया था। यहाँ कुछ सबसे स्वादिष्ट भारतीय मिठाइयाँ हैं जिन्हें आपको देश की यात्रा पर आज़माने की ज़रूरत है। mithai ki photo,mithai ka photo



Mithai ke photo


mithai ka photo








badam ka mithai photo









badam mithai photo









mithai ke photo








blue ladoo photo








colorful mithai photo








designers mithai photo










green mithai photo











ice cream mithai photo





भारत में बहुत सारे दूध आधारित हलवे हैं और खीर उनमें से सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली खीर है। इसे चावल को दूध और चीनी के साथ उबालकर बनाया जाता है और बाद में केसर, इलायची, सूखे मेवे और नट्स से सजाया जाता है। खीर, फिरनी और पायसम सभी भारतीय दूध के हलवे के अलग-अलग प्रकार हैं। दक्षिण भारत में, चावल को सेंवई से बदल दिया जाता है और पकवान को सेवइयां कहा जाता है।





gulab jamun mithai photo
Gulab Jamun







ladu mithai photo
Motichur Laddu






लड्डू भारत में सबसे लोकप्रिय उत्सव का इलाज है। इस पसंदीदा मिठाई के कई अलग-अलग संस्करण हैं और सबसे लोकप्रिय मोतीचूर लड्डू है। ऐसा माना जाता है कि मिठाई का आविष्कार एक प्राचीन भारतीय चिकित्सक सुसूत्र ने किया था, जिन्होंने अपने सर्जिकल रोगियों के इलाज के लिए तिल के लड्डू का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक के रूप में किया था। लड्डू भी भगवान को दिया जाने वाला सबसे आम मीठा प्रसाद है।





mithai image
Jalebi



Mithai Photo

जलेबी भारतीयों के बीच पसंदीदा है। यह एक घेरा के आकार की मिठाई है जिसे डीप फ्राई करके बनाया जाता है जिसे बाद में शक्कर की चाशनी में भिगोया जाता है। जलेबी के विभिन्न संस्करण ईरान और तुर्की में भी पाए जाते हैं। इस विनम्र मिठाई का नुस्खा कई प्राचीन भारतीय रसोई की किताबों में पाया जाता है, जो 15 वीं शताब्दी की है। जलेबियों का स्वाद गर्मा-गर्म परोसने पर सबसे अच्छा लगता है।





mithai ka pic




सोन पापड़ी एक विशिष्ट परतदार बनावट वाली मिठाई है और यह आपके मुंह में लगभग कॉटन कैंडी की तरह पिघल जाती है। इस भारतीय मिठाई की तुलना में तुर्की पिस्मानिये करीब आता है। बेसन सोन पापड़ी बनाने में इस्तेमाल होने वाली एक प्रमुख सामग्री है, जिसे बनाने की बहुत विस्तृत प्रक्रिया शामिल है।




mithai ke photo
Kaju Katli | Kaju Barfi



काजू बर्फी एक काजू आधारित भारतीय मिठाई है जो ठगने के समान है। यह पारंपरिक रूप से हीरे के आकार का होता है और देश में मिलने वाली सबसे महंगी मिठाइयों में से एक है। इसलिए इसे त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान एक मूल्यवान उपहार माना जाता है।







mithai ki photo











mithai ki pic




बंगाली मिठाई के अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं और संदेश पश्चिम बंगाल के सबसे लोकप्रिय व्यवहारों में से एक है। संदेश पारंपरिक रूप से छैना से बनाया जाता है, जो दही वाले दूध का अवशेष है। कुछ लोगों का मानना है कि यह मिठाई पनीर पर आधारित व्यंजनों से प्रेरित थी जिसे शुरुआती यूरोपीय व्यापारी अपने साथ कोलकाता शहर में लाए थे।






mithai photo download













mithai photo


गुलाब जामुन देश में तत्कालीन फारस (ईरान) से आया था जब मुस्लिम शासक भारत में आने लगे और यहां अपने राजवंशों की स्थापना की। ये मिठाइयाँ खोये से बनती हैं, जो एक गेंद के आकार का दूध पाउडर होता है। खोये को डीप फ्राई किया जाता है और शक्कर की चाशनी में डुबोया जाता है, जिसमें आमतौर पर केसर और गुलाब जल का स्वाद होता है।



mithai pic











modak mithai photo
Modak










rajbhog mithai image










rasgulla mithai photo
Rasgulla




छैना से भी रसगुल्ला बनाया जाता है। इन गोलाकार पकौड़ों को मीठी चाशनी में तब तक पकाया जाता है जब तक कि रस आटे में न आ जाए। यह मिठाई इतनी लोकप्रिय है कि दो भारतीय राज्य, पश्चिम बंगाल और ओडिशा वर्षों से इस पर झगड़ रहे हैं, प्रत्येक का दावा है कि रसगुल्ला उनके संबंधित क्षेत्र में उत्पन्न हुआ है।





rasmalai mithai photo






rasmalay mithai photo





रास मलाई एक और प्रसिद्ध बंगाली मिठाई है। रस का अर्थ है रस और मलाई का अर्थ है मलाई और इस मिठाई में मूल रूप से भारतीय पनीर से बना एक मलाईदार आटा होता है जिसे गाढ़ा मीठा गाढ़ा दूध में भिगोया जाता है। एक प्रसिद्ध बंगाली हलवाई, कोलकाता के कृष्ण चंद्र दास को अक्सर पकवान का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन इस दावे को साबित करने के लिए कोई औपचारिक रिकॉर्ड नहीं है।



sonpadi mithai photo








sonpapari mithai photo


Post a Comment

0 Comments